रविवार, 14 सितंबर 2008

आज हिन्दी दिवस पर कुछ खास !

हिन्दी आज करोड़ों लोगों की भाषा है । लेकिन हिन्दी की दुर्दशा को लेकर वर्ष में एक बार हमारा भाषा प्रेम जागता है । हिन्दी दिवस ,हिन्दी सप्ताहों का सिलसिला शुरू हो जाता है । सही अर्थों में हिन्दी का यह दौर संक्रमण का दौर है । एक तरफ़ बाजारवाद की चुनौंतियाँ हैं ,दूसरी तरफ़ भाषा की आत्मा को बचाए रखने का भी प्रश्न है । साहित्य का प्रचार ,प्रसार हो ,अच्छे जीवन मूल्य विकसित ,पल्लवित हों इस दायित्व का भी निर्वहन करना पड़ेगा । हिन्दी के साफ सुथरे रूप को प्रचलन की भेंट नही चढाया जा सकता है । टीवी और फिल्मों का यागदान निःसंदेह सराहनीय है लेकिन भाषा का जो रूप वे रख रहें हैं उससे मूल हिन्दी को २० वर्ष बाद पहचानना भी कठिन होगा । हिंगलिश का जो रूप चल रहा है ,हिन्दी के समाचार पत्र जो अपना पाठक वर्ग बढ़ाने के चक्कर में हिन्दी की हत्या कर रहें हैं ,वह शर्मनाक है । आज भाषा का ज्ञान पत्र , पत्रिकाओं से सम्भव नहीं है । व्याकरण की अशुद्धियाँ, शब्द ज्ञान का अभाव महत्वपूर्ण समस्या है । कुछ नमूने देखें --
"महिला लेखिकाओं का सम्मेलन संपन्न ।" ,दूसरे पत्र ने छापा -"भरेगा मेला आज " । इस तरह हाई कमान शब्द का प्रयोग पुल्लिंग में करना भी ग़लत है । कमान स्त्रीलिंग है । कमान दी जाती है ,सौंपी जाती है । शृंगार,बाँटा,रात्रि ,ग़ज़ल ,आदि शब्दों के ग़लत प्रयोग चल रहे हैं जो सुधरने चाहिए । भाषा से रोटी कमाने वाले एड गुरु , फिल्मी संवाद लेखक हो सकता है इस विचार से सहमत नही हों । लेकिन क्या लोकप्रियता की चाह में भोंडापन अपना लिया जाए ?क्या भाषा का संस्कार समाप्त कर उसकी रोमन लिपि भी स्वीकार कर ली जाए ?आज हिन्दी दिवस के मौके पर इन गंभीर प्रश्नों पर चर्चा करने की आवश्यकता है ।

2 टिप्‍पणियां:

  1. हिन्दी भाषा में उसकी बोलियों के शब्द लीजिये। अन्य भारतीय भाषाओं के शब्द लीजिये । इससे हिन्दी भारतीय भाषाओं के समीप जायेगी । हिन्दी की स्वीकार्यता बढेगी। देश की एकता मजबूत होंगी।
    अंतर्जाल पर हिंदी कई रंग बदलती हुई ऊंचाई पर आयेगी। मेरी शुभकामनाएं।
    शब्द पुष्टिकरण हटा दें तो टिप्पणी डालने वालों को सुविधा होगी। आपके ब्लाग पर बैकग्राउंड का लाल रंग भी आंखों को चुभता है।
    -
    हिंदी दिवस पर मैंने भी एक पोस्ट
    http://medianarad.blogspot.com/
    पर डाली है। आपकी प्रतिक्रिया का इंतजार रहेगा।

    जवाब देंहटाएं
  2. विचारणीय!!



    हिन्दी दिवस की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाऐं.

    जवाब देंहटाएं